Wednesday 14 December 2016

10000 से अधिक पद विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों में खाली, 2017 में हो सकती है भर्ती

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो फिर आप तैयार हो जाइये क्योंकि 10000+ वेकेंसी ऐसे हैं जिनके साल 2017 में भरे जाने की संभावना है. जी हाँ, जिन मंत्रालयों और संस्थानों में भारी पैमाने पर वेकेंसी आने का अनुमान है उनमे शामिल हैं-कारपोरेट मामलों के मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, आईआईटी, आईपीएस सेवा, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग, भारतीय खाद्य निगम, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय सूचना आयोग, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और कई अन्य निकाय.
एक नजर उन पदों पर जिनके लिए ये 10000+ वेकेंसी के निकलने का अनुमान है-प्राथमिक शिक्षक, प्रशासनिक नौकरियां, ट्रांसलेटर, ड्राइवर, फैकल्टी, चिकित्सा, आईपीएस ऑफिसर्स और कंसल्टेंट्स सहित अन्य पद. इसके अतिरिक्त अन्य भी अलग-अलग पद हैं जिनके लिए वेकेंसी नए साल के अवसर पर आने वाले है और इसके लाभ उठाने के लिए आपको पहले से ही कमर कस लेनी चाहिए. सरकारी नौकरियों की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह एक बहुत बड़ा अवसर है और इसके लिए उन्हें समय रहते तैयारी आरंभ कर देनी चाहिए.  लेकिन यह स्पष्ट है कि तैयारी के पहले उन्हें वेकेंसी को भरना आवश्यक है जिसके लिए उन्हें समय रहते तैयार रहना होगा.  
जैसा कि पहले ही कहा जा चूका है, नए वर्ष 2017 में अनुमान है कि प्राथमिक शिक्षक के लिए 333 पद, कारपोरेट मामलों के मंत्रालय में 475 पद, आईआईटी में 2000 पद, मेडिकल ऑफिसर के लिए 3000 पदों के अतिरिक्त आईपीएस अधिकारियों के लिए 908 पदों के लिए वेकेंसी आ सकती है. नि:संदेह  यह आंकडे बढ़ेंगे और आपके सामने और भी अधिक वेकेंसी उपलब्ध होंगे.
इन पदों के लिए विभिन्न मंत्रालयों/ संस्थानों द्वारा सरकारी अधिसूचना जारी की जा सकती है. अलग-अलग विभागों में सरकारी नीतियों के अनुसार उपलब्ध वेकेंसी की संख्या के आधार पर संबंधित विभाग अधिसूचना जारी करेगा और इसके साथ ही नौकरी भर्ती की प्रक्रिया आरंभ हो जायेंगे.  
उल्लेखनीय है कि इनमे से कुछ पदों के लिए पहले से ही आवेदन आमंत्रित किया जा चूका  है जिसमे प्राथमिक टीचर के लिए 333 पद और आईआईटी में 2000 रिक्त पदों के साथ ही  नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलोजी (एनआईटी) के लिए 3000 पद शामिल हैं.
जाहिर है कि संबंधित विभागों/मंत्रालयों में जारी होने वाले रिक्तियों के लिए अपेक्षित पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक होगा. इसके लिए आप सरकारी अधिसूचना का इन्तजार कर सकते हैं क्योंकि बिना अच्छे से पढ़े और अध्ययन करना आपके लिए घातक हो सकता है. आखिर आपके लिए यह एक सुनहरा अवसर है और आवेदन करने के पहले आपको अधिसूचना का इंतजार करना चाहिए ताकि आप ठीक-ठीक अपने आवेदन को भरकर भेज सकें.
निस्संदेह, आने वाली रिक्तियां आपके लिए एक सुनहरा अवसर है जिसे आप बुद्धिमानी से उपयोग कर अपने करियर को मंजिल तक पहुंचा सकते हैं. बुद्धिमानी के साथ अवसरों का इस्तेमाल करना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि आपको अपने प्रतिद्वंदियों से आगे निकलने में सिर्फ तैयारी ही नहीं, बल्कि आप कितने अलर्ट हैं, यह भी आवश्यक है.  वेकेंसी को भरने से लेकर अन्तिम चरण में होने वाले इंटरव्यू में सफलता तक के लिए आप एक स्ट्रेटेजी से काम ले और इसका सबसे पहला और महत्वपूर्ण चरण है वेकेंसी के लिए समय पर आवेदन.  
उम्मीद है कि आप आवेदन के पहले की जरूरतों जैसे आवश्यक दस्तावेजों, अपने फोटो और अन्य जरुरी चीजों के साथ आप वेकेंसी के आवेदन की अंतिम तिथि से पहले तैयार रहेंगे.

No comments:

Post a Comment